WhatsApp Update: चैटिंग के लिए भी जेब करनी होगी ढीली, एक मैसेज के लिए कंपनी वसूल सकती है 40 पैसे

Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now
WhatsApp Update: चैटिंग के लिए भी जेब करनी होगी ढीली, एक मैसेज के लिए कंपनी वसूल सकती है 40 पैसे

WhatsApp Update: चैटिंग के लिए भी जेब करनी होगी ढीली, एक मैसेज के लिए कंपनी वसूल सकती है 40 पैसे: 2012 में कंपनी ने इंस्टाग्राम खरीदा था जिससे आज कंपनी विज्ञापन के जरिए मोटी कमाई कर रही है। अब कंपनी की नजर WhatsApp पर है। मेटा WhatsApp को मुनाफा वाला प्रोडक्ट बनाने की तैयारी में है।

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला इंस्टैंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। इसे पूरी दुनिया में करीब दो अरब से अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। केवल भारत में WhatsApp के यूजर्स करीब 56 करोड़ हैं। 2014 में मेटा ने WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था। इससे पहले 2012 में कंपनी ने इंस्टाग्राम खरीदा था जिससे आज कंपनी विज्ञापन के जरिए मोटी कमाई कर रही है। अब कंपनी की नजर WhatsApp पर है। मेटा WhatsApp को मुनाफा वाला प्रोडक्ट बनाने की तैयारी में है।

Also Read:-

WhatsApp भारत और ब्राजील में अपनी सर्विस को शुल्क आधारित करने की प्लानिंग

WhatsApp कंपनी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp भारत और ब्राजील में अपनी सर्विस को शुल्क आधारित करने की प्लानिंग कर रही है। वैसे आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि शुल्क आधारित चैटिंग सर्विस केवल WhatsApp बिजनेस अकाउंट के लिए होगी यानी WhatsApp बिजनेस एप से चैटिंग करने पर ही पैसे देने होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp बिजनेस एप से ग्राहकों से चैटिंग करने के लिए प्रत्येक चैट के लिए कंपनियों को करीब 40 पैसे खर्च करने होंगे। कहा जा रहा है कि भारत में प्रत्येक दुकान पर WhatsApp नंबर लिखे गए हैं। ऐसे में तमाम कंपनियां, दुकान और ब्रांड्स अपने ग्राहकों से WhatsApp के जरिए जुड़ना चाहते हैं। ऐसे में व्हाट्सएप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है।

भारत में लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल Uber जैसी कंपनियों के कैब भी बुक करते हैं। लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट पर नेटफ्लिक्स के शोज और फिल्मों के सजेशन भी मिलते हैं। भारत में 50 करोड़ एक्टिव व्हाट्सएप यूजर्स हैं। रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ने 90 लोगों की एक टीम बनाई है जो व्हाट्सएप के रेवेन्यू मॉडल पर काम कर रहे हैं। इस टीम में मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग भी शामिल हैं। 

Leave a comment