ITR फाइल करने वाले आज ही कर लें यह काम, तुंरत मिलेगा रिफंड

Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now
ITR फाइल करने वाले आज ही कर लें यह काम, तुंरत मिलेगा रिफंड
ITR फाइल करने वाले आज ही कर लें यह काम, तुंरत मिलेगा रिफंड

BEU Bihar, Patna: आईटीआर फाइल करने वालों की यह संख्‍या प‍िछले साल के मुकाबले करीब 16 प्रत‍िशत ज्‍यादा थी. आईटीआर फाइल करने के बाद इसे वेर‍िफाई करने के ल‍िए एक महीने का समय होता है. आईटीआर फाइल करने वालों की संख्या में इस साल जबरदस्‍त उछाल आया है. 31 जुलाई तक ही 6.77 करोड़ लोगों की तरफ से आयकर रिटर्न (ITR) फाइल क‍िया जा चुका है.

ITR फाइल करने वाले आज ही कर लें यह काम

आईटीआर फाइल करने वालों की यह संख्‍या प‍िछले साल के मुकाबले करीब 16 प्रत‍िशत ज्‍यादा थी. आईटीआर फाइल करने के बाद इसे वेर‍िफाई करने के ल‍िए एक महीने का समय होता है.

वेर‍िफ‍िकेशन के बाद ही आयकरदाताओं का र‍िफंड प्रोसेस होता है. इनकम टैक्‍स भरने वाले टैक्‍सपेयर्स में से बड़ी संख्‍या में टैक्स रिफंड वापस आ चुका है.

र‍िफंड फंसने की आशंका जताई जा रही

इसके बावजूद भी लाखों लोगों का टैक्‍स र‍िफंड अभी फंसा हुआ है. यह हालात तब हैं जब व‍ित्‍त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर तय समय सीमा से पहले ही भर द‍िया गया.

ज‍िन लोगों का र‍िफंड फंसने की आशंका जताई जा रही है उन्‍होंने अभी तक भी अपने आईटीआर को वेर‍िफाई नहीं क‍िया है. इनकम टैक्‍स व‍िभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 25 अगस्‍त तक के डाटा के अनुसार 27 लाख लोगों का र‍िफंड फंस सकता है. आईटीआर फाइल करने के बाद वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए 30 द‍िन का समय होता है.

31 अगस्‍त तक वेर‍िफ‍िकेशन की अंत‍िम त‍िथ‍ि

दरअसल, आईटीआर की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई थी. ज‍िन लोगों ने अंत‍िम द‍िन आईटीआर फाइल क‍िया है वे 30 द‍िन के ह‍िसाब से 31 अगस्‍त तक वेर‍िफ‍िकेशन करा सकते हैं. इसके बाद टैक्सपेयर्स अतिरिक्त टैक्‍स के र‍िफंड के ल‍िए योग्य नहीं रह जाते.

इतना ही नहीं यद‍ि टैक्सपेयर टाइमलाइन के ह‍िसाब से रिटर्न को वेर‍िफाई नहीं करा पाते तो उनका आईटीआर भी खार‍िज हो जाता है. वेर‍िफ‍िकेशन नहीं होने पर इनकम टैक्स ड‍िपार्टमेंट की तरफ से रिफंड के लिए आईटीआर प्रोसेस नहीं क‍िया जाएगा.

27 लाख लोगों का वेर‍िफ‍िकेशन बाकी

आयकर व‍िभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 25 अगस्त तक करीब 6 करोड़ 92 लाख 90 हजार लोगों ने टैक्स रिटर्न भरा था. लेकिन इसके मुकाबले 6 करोड़ 66 लाख लोगों ने ही अपने आईटीआर को वेर‍िफाई क‍िया है.

बाकी के 27 लाख लोगों ने रिटर्न वेर‍िफाई नहीं कराया है. इसमें से कुछ टैक्‍सपेयर्स के वेर‍िफ‍िकेशन के 30 द‍िन भी पूरे होने वाले हैं. आयरकर व‍िभाग की तरफ से वेर‍िफ‍िकेशन नहीं कराने वालों को ई-मेल और एसएमएस से अलर्ट भी भेज रहा है.

कैसे करें आईटीआर का वेर‍िफ‍िकेशन

आप आईटीआर को आसानी से वेर‍िफाई करा सकते हैं. ई-फाइलिंग पोर्टल पर आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जर‍िये आईटीआर को सत्‍याप‍ित कराया जा सकता है. आप नेटबैंकिंग या ऑफलाइन भी आईटीआर को वेरीफाई कराने का काम कर सकते हैं.

Leave a comment