eSIM : एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब सिम कार्ड बदलने का झंझट खत्म.

Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now
eSIM : एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब सिम कार्ड बदलने का झंझट खत्म.

eSIM : पिछले काफी समय से eSIM शब्द काफी ट्रेंड में है। यह टेलीकॉम इंडस्ट्री में लेटेस्ट नवाचार है जो भविष्य में फिजिकल सिम कार्ड को रिप्लेस करने की क्षमता रखता है। भारत में रिलायंस जियो एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने ग्राहकों को ई-सिम की सुविधा देते हैं। यहां हम आपको ई-सिम और सपोर्टेबल फोन के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

बिना सिम कार्ड लगाए टेलिकॉम कंपनियों की सेवाएं eSIM की मदद से ऐक्सेस की जा सकती हैं और यह कॉन्सेप्ट नया नहीं है लेकिन अब गूगल इसे आसान करने जा रहा है। गूगल के एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में अब एक नया टूल शामिल किया जा रहा है, जिसके साथ eSIM ट्रांसफर करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और बार-बार फिजिकल सिम कार्ड बदलने के झंझट से छुट्टी मिल जाएगी। केवल QR कोड स्कैन करने भर से eSIM ट्रांसफर किया जा सकेगा।

एंड्रॉयड डिवाइसेज के बीच eSIM ट्रांसफर करने की प्रक्रिया अब तक बहुत लंबी और जटिल थी। साथ ही इसका कोई आसान विकल्प नहीं मिलता था। इस तरह eSIM ट्रांसफर जैसी जरूरतों के लिए यूजर्स को टेलिकॉम कंपनियों पर निर्भर रहना पड़ता था। अब गूगल की योजना इस लंबी और जटिल प्रक्रिया को आसान बनाते हुए, सारा कंट्रोल यूजर्स को देने की है। एंड्रॉयड यूजर्स को जल्द नया टूल मिलेगा, जो eSIM-आधारित डाटा ट्रांसफर के लिए QR कोड्स की मदद लेगा।

गूगल ने पहले ही दी थी जानकारी

गूगल ने इस साल MWC 2023 इवेंट में ही नए eSIM ट्रांसफर टूल की जानकारी दी थी और बताया था कि यह GSMA (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस) के साथ मिलकर काम कर रहा है। यह नया eSIM ट्रांसफर टूल इस साल के आखिर तक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। 9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नए फीचर के लिए ग्राउंडवर्क पूरा हो चुका है और इसका इस्तेमाल आसान होगा।

iOS में पहले ही मिलता है विकल्प

भले ही गूगल ने अब इस तरह की फंक्शनैलिटी पर काम शुरू किया हो लेकिन ऐपल ने अपने iPhone मॉडल्स के लिए eSIM ट्रांसफर की प्रक्रिया पहले ही बेहद आसान कर दी है। iOS में पहले ही एक टूल मिलता है, जिसके साथ eSIM आसानी से ट्रांसफर हो जाता है। बता दें, नए आईफोन मॉडल्स सिंगल फिजिकल कार्ड लगाने का विकल्प देते हैं और एक eSIM इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल की ओर से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फीचर कब तक रोलआउट किया जाएगा लेकिन संभव है कि इसे Android 14 का हिस्सा बनाया जाए। अब तक गूगल ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

Leave a comment